Banner 728x90 - 3327363

Novel coronavirus rumours and safety tips

Novel Coronavirus: क्या कोरोनावायरस शराब पीने से खत्म होता है


नमस्कार दोस्तों जैसा की आप जानते हो की दुनिया के हर कोने में कोरोनावायरस अपनी दस्तक दे चुका है और हर दिन कुछ ना कुछ अफवाहें भी आपको सुनने को मिलती है और इन अफवाहों पर कुछ लोग विश्वास भी कर लेते हैं और यही हमारी सबसे बड़ी गलती होती है।
    आपको जरूरत है अफवाहों से दूर रहने की ओर सही खबर के संपर्क में रहने की जो आपको सवास्थ्य मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है ओर दूसरो को बता भी सकते है।
Coronavirus

       आज कल सोशल मीडिया पर फ़ैल रही अफवाहों कि आपको पुष्टि करने की जरूरत है  


कुछ अफवाहें इस तरह है:-

       
       1. सोशल मीडिया पर फ़ैल रही अफवाहों में यह भी शामिल है कि कोरोनावायरस गर्मी में खत्म हो जाता है मगर ये एक अफवाह है इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

      2. कोरोनावायरस को गर्म पानी पीने से खत्म किया जा सकता है मगर ये भी एक अफवाह है जिसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है सवास्थ्य मंत्रालय के द्वारा इसलिए इस पर भी विश्वास ना करे।
   
     3. कुछ कह रहे की लहसुन खाने से भी कोरोनावायरस खत्म हो जाता है मगर इसकी भी कोई पुष्टि नहीं हुई है इसलिए इस पर भी विश्वास ना करे।

     4. एक अफवाह यह भी है कि सलाइन से नाक साफ करने पर इस वायरस से राहत मिलेगी पर ये अफवाह है।
  
    5.  एक अफवाह यह भी है कि ज्यादा पानी पीने से भी यह वायरस खत्म हो जाता है जो एक अफवाह मात्र है इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है।
  
   6. इस वायरस पर किसी भी प्रकार से बाहरी वातावरण का कोई प्रभाव नहीं है तो इस अफवाह पर भी ध्यान ना दे।
Coronavirus washing hands
   7.  सबसे महत्पूर्ण अफवाह जो सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग में है कि अल्कोहल पीने से ये वायरस ख़तम हो जाता है जो कि सबसे बड़ी अफवाह है आप इस पर विश्वास ना करे बाकी आपकी मर्ज़ी है।

   8. यह वायरस बस संक्रमित व्यक्ति के छींकने या खांसने से फैलता है ना कि किसी मच्छर से इसलिए जागरूक रहे ओर सोशल दिस्टांसिंग बनाए रखे।

    9. अभी तक इस वायरस की कोई वैक्सीन नहीं बनी है पर सोशल मीडिया पर ये फ़ैल रहा है कि मलेरिया की एंटीबायोटिक्स पीने से इस वायरस को खत्म किया जा सकता है जो बस एक अफवाह है।
   10. एक अफवाह यह भी है पानी पीने से यह वायरस पेट में चला जाता है जिससे पेट पर उपस्थित एसिड से ये ख़तम हो जाता है जो बस एक अफवाह मात्र है ।

     इसलिए इन अफवाहों से दूर रहे ओर सुरक्षित रहे|


Coronavirus safety tips:-


   1. समय समय पर अपने हाथो को अच्छी तरह से धोएं।
   2.  खांसते या छीकते समय अपने मुंह को मास्क या स्क्रावे से ढक ले।
   3.  खांसने या छिकने के बाद नंगे हाथो से मुंह या शरीर के किसी भी अंग को ना छुए बल्कि हाथो को अच्छी तरह से साफ करें।
   4.  भीड़ भाड़ वाली जगह से दूर रहे ओर सोशल डिस्टेंस का पालन करे ओर कम से कम 10 मीटर की दूरी पर रहे।


ओर ज्यादा जानकारी के लिए सरकारी वेबसाइट पर जाएं और सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करे ओर जागरूक रहे ओर अफवाहों पर ध्यान ना दे।

     #stayhomestaysafe
    #indiajeetegacoronahaarega
     #novelcoronavirus
      
       

Post a Comment

0 Comments